तिल के तेल का दीपक किस दिन लगाना चाहिए- [जानिए सटीक जानकारी]

तिल के तेल का दीपक जलाने से क्या होता है, तिल का तेल का दीपक कब जलाना चाहिए, क्या पूजा में तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं- 

इस प्रकार के बहुत सारे सारे सवाल अक्सर हमसे पूछे जाते हैं। जी हां, यदि आपके मन में भी कुछ इसी प्रकार का सवाल है कि तिल के तेल का दीपक कब जलाना चाहिए, किस दिन जलाना चाहिए तो आइए यहां हम आपके तिल के तेल से जुड़े सभी सवालों का जवाब दे रहे हैं। 

आज के इस विषय में हम आपको तिल के तेल का दीपक जलाने से क्या होता है और तिल तेल का दीपक किस दिन जलाएं, इसके क्या फायदे होते हैं, पूजा में तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं- 

इत्यादि तिल के तेल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहें। यहाँ जाने वाली जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। अतः इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें।

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल 

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें


क्या तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए?

तिल के तेल का दीपक विभिन्न प्रकार की  पूजा में जलाया जाता है। सामान्य रूप से भी आप दिल के तेल का दीपक जला सकते हैं। तिल के तेल का दीपक जलाना अच्छा माना जाता है। 

इसके अलावा आगे हम आपको बता रहे हैं कि तिल के तेल का दीपक कब यानी किस दिन विशेष रूप से जलाना ही चाहिए। इसके अलावा तिल के तेल के दीपक जलाने के क्या क्या फायदे होते हैं। आइए जानते हैं


घर में दीपक जलाना बहुत ही वैज्ञानिक एवं रहस्य पूर्ण माना जाता है। दीपक की तरह हमारा जीवन भी प्रकाशमान हो जाए। इस तरह की विविध मान्यताएं हैं। 

कुछ लोग सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं तो कुछ लोग तिल के तेल का दीपक जलाते हैं। 

ऐसे में कभी कभी लोगों के मन में यह सवाल होता है कि तिल के तेल का दीपक जलाना ज्यादा अच्छा है या फिर सरसों के तेल का दीपक। 

शास्त्र के अनुसार दोनों तेल के दीपक अलग-अलग उद्देश्य के लिए जलाए जाते हैं। तिल का तेल का दीपक जलाना विशेष माना जाता है। लेकिन इसके लिए आपको किसी विशेष वार के दिन ही तिल का तेल का दीपक जलाना चाहिए। 

आइए जानते हैं कि तिल के तेल का दीपक किन-किन दिनों में जलाना चाहिए। 


तिल के तेल का दीपक किस दिन लगाना चाहिए

रोजाना घर पर तिल के तेल का दीपक जलाएं। यदि आप सामान्य पूजन करते हैं तो ऐसे में आपको सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। 

तिल के तेल का दीपक शनि ग्रह के लिए जलाया जाता है। इसके अलावा किसी विशेष अनुष्ठान में अखंड दीप के रूप में भी आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तिल के तेल का दीपक शनिवार एवं मंगलवार के दिन जला सकते हैं। यह बहुत ही चमत्कारी होता है। किसी शनि मंदिर में भी तिल के तेल का दीपक जलाने से विशेष मनोकामना पूर्ण होती है।


क्या पूजा में तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हां बिल्कुल पूजा में तिल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेष रूप से भगवान शंकर की पूजा में एवं शनि ग्रह की पूजा में तिल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। 

हालांकि ऐसा नहीं है कि आप किसी अन्य देवता की पूजा में तिल के तेल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। मां दुर्गा की पूजा में भी तिल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें।

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल 

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें


तिल का तेल का दीपक जलाने के फायदे / Til Ka Tel Ka Deepak Jalane Ke Fayde

तिल के तेल का दीपक जलाने से पारिवारिक शांति बनी रहती है। यदि घर में कलह, क्लेश या मानसिक अशांति हो तो रोजाना सांयकाल तिल के तेल का दीपक जलाएं। 

जिन लोगों की कुंडली में शनि ग्रह कमजोर होता है। तिल के तेल का दीपक जलाने से कमजोर शनि सही हो जाता है। यानी शनि का दुष्प्रभाव समाप्त हो जाता है। 

शनिवार के दिन तिल‌ के तेल का दीपक जलाने से राहु एवं केतु से संबंधित दोष भी दूर होते हैं। यदि किसी के घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा हो तो उस घर में तिल का तेल का दीपक जलाना विशेष प्रभावी होता है। 

घर में किसी अकाल मृत्यु या बालिका की मृत्यु हुई हो तो भी तिल के तेल का दीपक जलाने से शांति होती है।

Click - सनातन धर्म, व्रत व मंत्रों से जुड़े रहस्य जानें।

Click- सम्पूर्ण पूजन विधि, सामग्री, मंत्र, आरती, स्तोत्र आदि

Click- ज्योतिष- कुण्डली, कालसर्प दोष, राशिफल 

Click- सैकडों व्रत कथा व पूजा विधि PDF डाउनलोड करें


प्रिय पाठकों, आज के इस विषय में हमने आपको तिल के तेल का दीपक जलाने से क्या होता है, क्या तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए?, तिल का तेल का दीपक जलाने के फायदे, तिल के तेल का दीपक किस दिन लगाना चाहिए 

इत्यादि पूजा में तिल के तेल का दीपक जलाने से सम्बंधित खास जानकारी प्रदान की गयी। 

इसके अलावा ज्योतिष, कर्मकांड, पूजन, वास्तु शास्त्र, हस्त रेखा, कुण्डली विज्ञान आदि से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट के मेनू सेक्शन में अवश्य पधारें। 


Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here