Rashtrya Sanskrit Sansthan PHD Entrance Syllabus || PHD Sanskrit Entrance Syllabus

DSSSB TGT SANSKRIT SYLLABUSDownload Now


क्या आप भी संस्कृत विषय से पीएचडी करना चाहते हैं? क्या आप भी भारत के टाॅप संस्कृत विश्वविद्यालय से पीएचडी करना चाहते हैं। प्यारे मित्रों, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD entrance syllabus 

मित्रों, यदि आप भी PhD in Sanskrit अर्थात् संस्कृत में पीएचडी करना चाहते हैं, तो राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जंहा आपको बहुत सारी सुविधाओं के साथ और अच्छी छात्रवृत्ति के साथ पीएचडी करने का मौका मिलता है। इसके लिए आप आज से ही Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD entrance syllabus  को अच्छे ढंग से देखना शुरु कीजिये, और अपने सपने को आज से ही पूरा कीजिये।


IN THIS POST

  • Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Syllabus
  • PhD Sanskrit Entrance Syllabus PDF
  • PhD Sanskrit Entrance Syllabus in Hindi
  • राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान पीएचडी सिलेबस हिन्दी में पूरा विवरण
  • राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान पीएचडी के लिए अप्लाई कैंसे करें?

Rashtrya Sanskrit Sansthan PHD Entrance Syllabus || PHD Sanskrit Entrance Syllabus

Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Syllabus

पीएचडी संस्कृत के लिए सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी
Rashtriya Sanskrit Sansthan - PhD

प्यारे मित्रों, आप सभी जरूर जानते होंगे कि भारत की तीन टाॅप संस्कृत यूनिवर्सिटी में से सबसे विशेष सबसे अन्यतम राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान हैं। यंहा PhD in Sanskrit अर्थात् संस्कृत में पीएचडी करने के लिए अधिक सीट उपलब्ध होती हैं, जिससे आपका भी प्रोफेसर बनने का सपना और पीएचडी करने का सपना बहुत आसान हो जाता है।


Rashtriya Sanskrit Sansthan - PhD छात्रों को मिलने वाली सुविधाएँ

  • अन्य यूनिवर्सिटी की अपेक्षा अधिक सीट रहती हैं।
  • भारत के विभिन्न राज्यों में पीएचडी करने का मौका।
  • कैम्पस में विभिन्न सुविधाओं का होना।
  • सभी पीएचडी छात्रों के लिए अच्छी छात्रवृत्ति।

प्यारे मित्रों, भला! इन सभी सुविधाओं को कौन नहीं लेना चाहता होगा और आखिर राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय से पीएचडी करने का सपना तो हर किसी का ही होता है। यंहा आपको पक्ष करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के विद्वान मिल जाते हैं, जो PhD Research Topic In Sanskrit अर्थात् पीएचडी संस्कृत के शोध विषयों में आपको एक बहुत अच्छी दिशा दे पाते हैं, जिससे कि आप एक प्रोफेसर बनने का सपना पूरा कर पाते हैं।


Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Syllabus

प्रेयांसः पाठकाः! राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के बारें में तो हमने आप सभी को अच्छी तरह से अवगत करा दिया और अब आपका सपना भी जरूर होगा राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान से पीएचडी करने का, लेकिन राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान इतनी टाॅप यूनिवर्सिटी है, तो यंहा पीएचडी प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए यंहा के PhD Sanskrit Entrance Syllabus को अच्छे ढंग से देखकर व समझकर आज से ही आपको तैयारी में लग जाना चाहिए।
Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Syllabus को दो भागों में रखा गया है।
  1. विभिन्न शास्त्रों में पीएचडी करने वालों के लिए समान पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम
  2. शिक्षाशास्त्र में पीएचडी करने वालों के लिए अलग पाठ्यक्रम


Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Exam हेतु निर्देश

  • राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान में पीएचडी प्रवेशपरीक्षा लिखित परीक्षा संस्कृत माध्यम से होती है।
  • इच्छुक अभ्यर्थी को अपने स्नातकोत्तरविषय का अच्छा ज्ञान हो।
  • ग्रंथसम्पादन और शोध के बारे में सामान्य ज्ञान हो।


प्रवेश परीक्षा में समय कितना मिलता है?

Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Exam में 100-100 अंको के दो प्रश्नपत्र होते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए डेड घंटे का समय होता है। इस प्रकार कुल तीन घंटे का समय होता है।

प्रश्नपत्रों का स्वरूप

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान पीएचडी प्रवेश परीक्षा में कुल दो प्रश्नपत्र होते हैं, जिसमें पहले प्रश्नपत्र में कुल 100 प्रश्न होते हैं। ये सभी प्रश्न विकल्पात्मक अर्था Objective Type के होते हैं। प्रत्येक प्रश्न के चार वैकल्पिक उत्तर दिए जाते हैं। आपको उन चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनना होता है। समय डेड घंटा होता है। इस पहले  प्रश्नपत्र में कुल चार खण्ड होते हैं, जो कि आप नीचे देख सकते हैं।
Rashtrya Sanskrit Sansthan PHD Entrance Syllabus || PHD Sanskrit Entrance Syllabus

दूसरा प्रश्नपत्र- यह प्रश्नपत्र भी कुल 100 अंको का होता है। यह प्रश्न निबन्धात्मक होता है। इस प्रश्नपत्र में आपके स्नातकोत्तर विषय का परीक्षण किया जाता है। इस दूसरे प्रश्नपत्र दो खण्ड होते हैं, जिसमें पहला खण्ड आपके स्नातकोत्तर विषय से  सम्बन्धित होता है तथा दूसरा खण्ड- अनुसन्धानपद्धति अर्थान अनुसन्धान के बारे में होता है जो कि सामान्यरूप से सभी शास्त्रों के लिए होता है। समय पहले पेपर के समान ही डेड घंटे का होता है।इस अनुसंधान वाले खण्ड में कुल चार प्रश्न होते हैं जिनमें से आपको केवल दो प्रश्न करने होते हैं। इस प्रश्नपत्र को और अच्छे ढंग से समझने के लिए नीचे इमेज देखें।

Rashtrya Sanskrit Sansthan PHD Entrance Syllabus || PHD Sanskrit Entrance Syllabus

इसके अतिरिक्त जो छात्र शिक्षाशास्त्र में पीएचडी करना चाहते हैं। उनके लिए पाठ्यक्रम अलग होता है। शिक्षाशास्त्र वालों के लिए पाठ्यक्रम आप नीचे PDF में देख सकते हैं।


Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Exam अर्थात्
प्रवेश परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक होने चाहिए?

विद्यावारिधि अर्थात् Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Exam को पास करने के लिए प्रथम प्रश्नपत्र में कम से कम 50 प्रतिशत होने चाहिए। ठीक इसी प्रकार दूसरे प्रश्नपत्र में भी कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। इसके बाद पीएचडी में उपलब्ध सीटों के अनुसार वरीयता क्रम से आपका चयन होता है। ध्यान रहे! राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के कुल तेरह परिसर हैं, अतः आप जब पीएचडी का आवेदन करते हैं तो उस समय अपना पसंदीदा वरीयता क्रम से परिसर चुन लें, जिससे कि आपको भी अपने मनपसंद राज्य में पीएचडी करने का मौका मिल पाए।
प्रेयांसः मित्राणि! हमारी इस वेबसाइट पर अभी तक लाखो की संख्या में संस्कृत के प्रेमी व विभिन अन्य क्षेत्रों से सम्बन्धित सदस्य भी जुडे हैं। इस पोस्ट को आप प्यारे लोग जरूर शेयर करें! जो भी संस्कृत स पीएचडी करना चाहते हैं, उनको यह पोस्ट जरूर शेयर करें! शेयर करने के लिए नीचे व्हाटसप् का आइकन बना होगा। उस पर क्लिक करें।

Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Syllabus PDF

प्यारे मित्रों, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान का PhD Sanskrit Entrance Syllabus हिन्दी में नीचे देखें।

Rashtrya Sanskrit Sansthan PHD Entrance Syllabus PDF को डाउनलोड करने के लिए यंहा क्लिक करें- CLICK HERE


Rashtrya Sanskrit Sansthan PhD Entrance Exam के लिए अप्लाई कैंसे करें?

प्यारे पाठकों! यदि आप भी देश में एक संस्कृत प्रोफेसर बनकर देश की सेवा और अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं, राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान से पीएचडी करने का मौका अपने हाथ से बिल्कुल न जाने दें। राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान पीएचडी के लिए अप्लाई कैंसे करना है?
  • सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक-
  • ईमेल / मोबाइल नम्बर / व आपको एक पासवर्ड बनाना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद लाॅग इन करें व पीएचडी प्रवेश परीक्षा का फार्म भरें। इसमें आपको अपनी बेसिक जानकारी भरनी होंगी।

अभी रजिस्ट्रेशन करने के लिए राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान की वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन वाले पेज पर जाने के लिए यंहा क्लिक करें! Click Here

प्यारे मित्रों! आपका सपना जरूर पूरा होगा अपना।इस पोस्ट को जो भी संस्कृत से पीएचडी करना चाहते हैं, उनको यह पोस्ट जरूर शेयर करें! शेयर करने के लिए नीचे व्हाटसप् का आइकन बना होगा। उस पर क्लिक करें या लिंक काॅपी करें। आप सभी का तहदिल से धन्यवाद। नीचे व्हाटसप् का बटन है। अपने मित्रों को शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments

Youtube Channel Image
Earn Money घर बैठे पैसे कमाएं
Click Here